SSC Recruitment 2024 Notification Out For Stenographer Posts

Table of Contents

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

SSC Recruitment 2024 Notification Out For Stenographer Posts

SSC Recruitment 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने स्टेनोग्राफर के लिए 2006 रिक्तियां जारी की हैं। अगर कोई भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, तो सबसे पहले आपको वो सभी मापदंड पूरे करने होंगे जो मैंने लेख में बताए हैं, आप वहां देख सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से मापदंड हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा ताकि आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

SSC Recruitment 2024 Notification Out For Stenographer Posts Overview

SSC Recruitment 2024 Applying Fee

CategoryFee
GEN / OBC / EWS100 रुपए
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूजी और महिला0 रुपए

SSC Recruitment 2024 Notification Vacancy Details

पद का नामकुल पद
Stenographer2006

SSC Recruitment 2024 Important Dates

1.ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि: 26-07-2024
2. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 17-08-2024 को 23:00 बजे तक
3. कंप्यूटर आधारित परीक्षा का कार्यक्रम: Notify Soon

SSC Recruitment 2024 Education Qualification

पद का नामEducation Qualification
Stenographerउम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं मानक या समकक्ष परीक्षा पास करनी चाहिए, जैसे कि कट-ऑफ तिथि यानी 17.08.2024 से पहले।

HOW TO APPLY SSC Recruitment 2024 (STENOGRAPHER)

आवेदन केवल एसएससी मुख्यालय की नई वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड में प्रस्तुत किए जाने चाहिए; यानी, https://ssc.gov.in। विस्तृत निर्देशों के लिए, कृपया इस नोटिस के अनुलग्नक- III और अनुलग्नक-IV देखें। एक बार के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के नमूना प्रोफर्मा को अनुलग्नक-IIIA और अनुलग्नक-IVA के रूप में संलग्न किया गया है।

सभी उम्मीदवार जो इस नोटिस के जवाब में आवेदन करना चाहते हैं और नई वेबसाइट (https://ssc.gov.in) पर अपना वन-टाइम पंजीकरण (OTR) उत्पन्न नहीं किया है, ऐसा करने की आवश्यकता होगी, जैसा कि पहले OTR उत्पन्न किया गया था पुरानी वेबसाइट पर (https://ssc.nic.in) नई वेबसाइट के लिए कार्यात्मक नहीं होगा। ओटीआर के बाद, उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। एक बार नई वेबसाइट पर एक OTR उत्पन्न होने के बाद, यह नई वेबसाइट पर लागू होने वाली सभी परीक्षाओं के लिए मान्य बना रहेगा। OTR के लिए विस्तृत निर्देश इस नोटिस के लिए अनुलग्नक- III में दिए गए हैं।

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को खुद की पहले से मौजूद तस्वीर रखने की आवश्यकता नहीं है। एप्लिकेशन मॉड्यूल को एप्लिकेशन फॉर्म को भरने वाले उम्मीदवार की एक तस्वीर को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस उद्देश्य के लिए, उम्मीदवार को एप्लिकेशन मॉड्यूल द्वारा संकेत दिए जाने पर कंप्यूटर / मोबाइल फोन के कैमरे से पहले खड़े / बैठना पड़ता है और लाइव फोटोग्राफ को कैप्चर करते समय निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना पड़ता है:

Telegram Group Join Now
  1. अच्छी रोशनी और सादे पृष्ठभूमि के साथ एक जगह खोजें।
  2. सुनिश्चित करें कि फोटो लेने से पहले कैमरा आंखों के स्तर पर है।
  3. खुद को सीधे कैमरे के सामने रखें और सीधे आगे देखें।
  4. सुनिश्चित करें कि उसका चेहरा पूरी तरह से कैमरे द्वारा चित्रित लाल आयताकार क्षेत्र के अंदर है और यह न तो बहुत करीब है और न ही बहुत दूर है। यह क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करना चाहिए और चेहरे का कोई भी हिस्सा आयत के बाहर नहीं होना चाहिए।
  5. उम्मीदवारों को फोटो कैप्चर करते समय कैप, मास्क या चश्मा/ चश्मा नहीं पहनना चाहिए।

परीक्षा में उम्मीदवार की उपस्थिति आवेदन पत्र में दी गई तस्वीर के अनुसार होनी चाहिए। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ली गई तस्वीर साफ हो, बिना टोपी या चश्मे के हो और सामने से पूरा दृश्य हो। निर्देशों के अनुसार नहीं होने वाली तस्वीरों वाले आवेदन अस्वीकार किए जा सकते हैं। किसी भी स्थिति में उम्मीदवार को अपनी पहले से मौजूद तस्वीरों की तस्वीरें नहीं लेनी चाहिए। ऐसे सभी आवेदन जिनमें उनकी पहले से मौजूद तस्वीरों की तस्वीरें ली गई हों, उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र जमा करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि फोटोग्राफ दिए गए निर्देशों के अनुसार लिया गया है। यदि उम्मीदवार द्वारा वांछित प्रारूप में फोटो नहीं लिया गया है, तो उसका आवेदन/उम्मीदवारी अस्वीकार या रद्द कर दी जाएगी।

Youtube Channel Join Now

उम्मीदवारों को JPEG/JPG प्रारूप (10 से 20 kb) में स्कैन किए गए हस्ताक्षर को अपलोड करना आवश्यक है। हस्ताक्षर की छवि आयाम लगभग 6.0 सेमी (चौड़ाई) x 2.0 सेमी (ऊंचाई) होनी चाहिए। अनुचित तस्वीरों या धुंधली/ लघु तस्वीरों या हस्ताक्षर वाले अनुप्रयोग, उपरोक्त आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें संक्षेप में खारिज कर दिया जाएगा।

SSC Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तिथि और समय 17-08-2024 (23:00) है।

अभ्यर्थियों को उनके स्वयं के हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से काफी पहले ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करें तथा अंतिम तिथि तक प्रतीक्षा न करें, ताकि अंतिम दिनों के दौरान वेबसाइट पर भारी लोड के कारण एसएससी वेबसाइट पर लॉगइन करने में कनेक्शन कटने/असमर्थता या विफलता की संभावना से बचा जा सके।

आयोग उम्मीदवारों को पूर्वोक्त कारणों के कारण या आयोग के नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से अंतिम तिथि के भीतर अपने आवेदन प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं होने के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

SSC Recruitment 2024 Important Links:-

Official Notification 2024Click Here
Apply Online 2024Click Here
Official WebsiteClick Here
More Govt. Jobs Click Here

More Pages:-

Previous PaperHP GKHP GK District Wise
HP Govt JobsAll India JobsHP Current Affairs

Leave a Comment