46,000 posts vacant in administrative department: Departmental data

46,000 posts vacant in the administrative department: Departmental data

WhatsApp Group Join Now
Instagram Group Join Now

चंडीगढ़ posts : विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों के विभागों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चला है कि चंडीगढ़ प्रशासन में 4,600 से अधिक पद रिक्त हैं।

46,000 posts vacant in administrative department:

पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक गुलाब चंद कटारिया के निर्देशों के बाद, प्रशासन ने हाल ही में विभिन्न विभागों से रिक्तियों (Posts) के बारे में डेटा एकत्र किया। रिक्तियों में सीधी भर्ती, पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति के माध्यम से भरे जाने वाले पद शामिल हैं। कुल रिक्त पदों में से 3,731 सीधी भर्ती के पद हैं, 673 पदोन्नति के पद हैं और 221 प्रतिनियुक्ति के माध्यम से भरे जाने हैं।

सबसे ज़्यादा रिक्तियाँ (Posts) शिक्षा विभाग में हैं, जहाँ 2,200 से ज़्यादा पद खाली हैं। इनमें स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों शामिल हैं। इसके बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग का नंबर आता है।

कई वर्षों तक प्रशासन ने नई भर्तियां नहीं कीं, जिसके कारण बड़े पैमाने पर पद रिक्त हो गए:

Telegram Group Join Now

एक अधिकारी ने कहा, “परिणामस्वरूप, इनमें से कई रिक्त पदों को समाप्त मान लिया गया, क्योंकि ये निर्धारित समयावधि से अधिक समय तक रिक्त रहे।”

46,000 posts vacant in administrative department

पिछले कुछ सालों में प्रशासन ने स्वीकृत पदों पर सीधी भर्ती के बजाय आउटसोर्सिंग और सीधे अनुबंध कर्मियों का विकल्प चुना है। अधिकारी ने कहा, “इस बीच, कई सालों से खाली पड़े कई पदों को समाप्त माना गया। इन पदों को पुनर्जीवित करने के लिए विभिन्न विभागों ने केंद्र से संपर्क किया है। इनमें से कुछ पदों को हाल ही में पुनर्जीवित किया गया है।”

Youtube Channel Join Now

पिछले कुछ महीनों में कुछ विभागों ने नई सीधी भर्तियां शुरू की हैं। एक अधिकारी ने बताया, “शिक्षा विभाग सीधी भर्ती के जरिए करीब 1000 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के करीब है। इनमें से 396 जेबीटी, 303 टीजीटी, 100 पीजीटी, 100 एनटीटी और 98 विशेष शिक्षक हैं। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।”

More Pages:-

Previous PaperHP GKHP GK District Wise
HP Govt JobsAll India JobsHP Current Affairs