पीजीआई में अब हिमकेयर कार्ड किया फिर से लागू | हिमकेयर कार्ड को आयुष्मान कार्ड के बराबर मान्यता | नोटिफिकेशन जरूर पढ़े – 2024

सभी हिमकेयर कार्ड लाभार्थियों को यह जानकर खुशी होगी कि अब पीजीआई चंडीगढ़ में भी हमकेयर कार्ड को आयुष्मान कार्ड के बराबर मानता दे दी है इस मान्यता से लोग अपना इलाज वहां पर कैशलेस करवा सकते हैं यानि आप दो लाख पचास हज़ार रुपए तक का आप वहां पर इलाज मुफ्त करवा सकते हैं अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो उस आयुष्मान कार्ड से आप लगभग 5 लख रुपए तक का इलाज करवा सकते हैं आप निचे फोटो में आप देख सकते हैं यह एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन है अगर कोई वहां पर हिम केयर कार्ड लेने से मना करता है तो आप उसे यह पोस्ट दिखा सकते हो।

पीजीआई में अब हिमकेयर कार्ड किया फिर से लागू

हिमकेयर कार्ड से आपको क्या लाभ मिलेगा

इस कार्ड से आपको बहुत सारे लाभ है जैसे कि आप किसी भी परिवार के सदस्य का ₹2,50,000 तक का इलाज मुफ्त करवा सकते हैं पर शर्त यह है कि वह व्यक्ति इस कार्ड में ऐड होना चाहिए हिमकेयर कार्ड को उपयोग किसी भी मान्यता युक्त अस्पताल चाहे वह सरकारी हो या अर्ध सरकारी हो वहां इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिमकेयर कार्ड को आप किस तरह से बना सकते हैं

हिमकेयर कार्ड बनाने के लिए आपके पास सभी परिवार के आधार कार्ड होने चाहिए और आपका राशन कार्ड होना चाहिए ।

https://www.hpsbys.in/बीपीएल (आयुष्मान भारत के तहत कवर नहीं) पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर (आयुष्मान भारत के तहत कवर नहीं) मनरेगा कार्यकर्ता जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष या चालू वित्तीय वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत न्यूनतम 50 दिन काम किया हो।0 रूपये/-
एकल नारी, विकलांग > 70 वर्ष से अधिक आयु के 40% वरिष्ठ नागरिक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका, आशा कार्यकर्ता, मध्याह्न भोजन कार्यकर्ता, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी (सरकारी, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि)। राज्य सरकार के नियंत्रण में), अंशकालिक कर्मचारी (सरकारी, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि राज्य सरकार के नियंत्रण में) संविदा कर्मचारी (सरकारी, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि राज्य सरकार के नियंत्रण में) राज्य सरकार) आउटसोर्स कर्मचारी365 रूपये/-
लाभार्थी जो श्रेणी-I और श्रेणी-II के अंतर्गत नहीं आते हैं या जो सरकारी नहीं हैं। नौकर/पेंशनभोगी या उनके आश्रित परिवार के सदस्य।1000 रूपये/-
हिम केयर कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट : https://www.hpsbys.in/
पीजीआई में अब हिमकेयर कार्ड किया फिर से लागू 001

हिमकेयर कार्ड के तहत नामांकन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य हैं:

गरीबी रेखा से नीचेपिछले एक महीने के भीतर पंचायत सचिव द्वारा सत्यापित बीपीएल प्रमाण पत्र की प्रति।
पंजीकृत पथ विक्रेतापिछले एक महीने के भीतर कार्यकारी अधिकारी, एमसी/एनपी/एनएसी द्वारा सत्यापित पंजीकरण प्रमाण पत्र।
मनरेगा मजदूरमनरेगा जॉब कार्ड और ऑनलाइन एमआईएस रिपोर्ट जिसमें संबंधित पंचायत सचिव/बीडीओ द्वारा विधिवत सत्यापित पिछले या चालू वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत 50 दिनों का काम दर्शाया गया हो।
एकल नारीप्रमाणपत्र संबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी (सीडीपीओ) द्वारा जारी किया जाएगा और इसमें 40 वर्ष से अधिक की विधवाएं/तलाकशुदा/कानूनी रूप से अलग/अविवाहित महिलाएं शामिल होंगी।
अक्षम >40%स्थायी विकलांगता दर्शाने वाला चिकित्सा विकलांगता प्रमाणपत्र
70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिककोई वैध आयु प्रमाण
आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिकासंबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी (सीडीपीओ) से प्रमाण पत्र।
आशा कार्यकर्तासंबंधित क्षेत्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (बीएमओ) से प्रमाण पत्र।
मिड-डे मील वर्करसंबंधित क्षेत्र के ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी से प्रमाण पत्र।
संविदा कर्मचारीसंबंधित विभाग से प्रमाणीकरण
दिहाड़ी मजदूरसंबंधित विभाग से प्रमाणीकरण
अंशकालिक कार्यकर्तासंबंधित विभाग से प्रमाणीकरण
आउटसोर्स कर्मचारीसंबंधित विभाग से प्रमाणीकरण

हिमकेयर कार्ड बनाने के लिए आपको किन – किन बातों का ध्यान रखना होगा

  1. हम केयर कार्ड बनाते समय आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आपके परिवार में 5 से अधिक व्यक्ति ना हो अगर हो तो आपके परिवार से केवल हम केयर कार्ड पर पांच ही व्यक्ति ऐड हो पाएंगे।
  2. आप सरकारी या अर्ध सरकारी नौकरी पर कार्यरत ना हो अगर आप हो तो आपको सरकार की तरफ से आपको ई.एस.आई अलाउंस मिलता है जिससे आपको इलाज के लिए सरकार से डायरेक्ट पैसा मिलता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!