हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जल शक्ति विभाग सहायक अभियंता (सिविल) की जारी की भर्तीयां सम्बंधित नोटिफिकेशन जरूर पढ़े – 2024

 हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निकाली सहायक अभियंता (सिविल) की भर्ती इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए*) आमंत्रित किए गए है अनुबंध के आधार पर सहायक अभियंता (सिविल), वर्ग- I (राजपत्रित) के 15 पदों को भरने के लिए भर्ती जल शक्ति विभाग द्वारा करवाई जाएगी। ओआरए एच पी पी एस सी  की वेबसाइट https://hppsconline.hp.gov.in पर 02/03/2024 से 29/03/2024 रात 11:59 बजे तक आवेदन कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की विस्तार से जानकारी:

कुल पद :

कुल पद :

अनारक्षित=6,

अनारक्षित (एचपी के श्रवण बाधित) =1,

हिमाचल प्रदेश की अनुसूचित जाति=3,

हिमाचल प्रदेश की अनुसूचित जनजाति=1,

हिमाचल प्रदेश का ओबीसी =2,

हिमाचल प्रदेश का आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग =2

इस नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया है की आप इस आवेदन को ऑनलाइन ही कर पाएंगे और आपको निर्धारित समय के अंदर ही आवेदन करना होगा। निर्धारित समय के बारे में आपको नोटिफिकेशन में बताया गया है। इसके संधर्व में आवश्यक योग्यताएं, पात्रता शर्तें, परीक्षा शुल्क और ऑनलाइन भर्ती आवेदन भरने के निर्देश आदि का उल्लेख विस्तृत विज्ञापन में किया गया है जो की इस  वेबसाइट https://hppsconline.hp.gov.in पर उपलब्ध है।

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की उम्मीदवार द्वारा ओटीआरएस पोर्टल पर अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची:-

  • हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती के लिए आयु प्रमाण के लिए मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र लगेगा।
  • इस भर्ती के लिए सभी वर्षों की अंक तालिकाओं के साथ डिग्री प्रमाणपत्र/शैक्षणिक समर्थन में समेकित अंक तालिका योग्यताएँ । जहां भी आवश्यक हो अनुभव प्रमाण पत्र।
  • इस भर्ती के लिए उनकी पात्रता के समर्थन में वैध श्रेणी प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, जैसे, एस.सी., एस.टी., ओ.बी.सी., ई.डब्ल्यू.एस., भूतपूर्व सैनिक। डिस्चार्ज बुक के साथ, पूर्व वार्ड। सैनिक, डब्ल्यूएफएफ और बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति आदि ये सभी प्रमाण पत्र जहां भी आवश्यक हो, उपक्रम के साथ एच.पी. सरकार द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा पर होना चाहिए। समय-समय पर समय। प्रमाण पत्र अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अनुरूप होना चाहिए सरकार के निर्देश पत्र क्रमांक PER (AP)-C-F(10)-4/2010 दिनांक 5 अगस्त, 2019 द्वारा जारी)।
  • हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती के लिए आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के मामले में बोनाफाइड हिमाचली प्रमाणपत्र।
  • इस भर्ती के लिए वैध ईडब्ल्यूएस/बीपीएल प्रमाणपत्र (ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को “आय और संपत्ति” जमा करना होगा प्रमाणपत्र‟ या बी.डी.ओ. द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित वैध बीपी एल प्रमाणपत्र। द्वारा जारी गैर-एससी/एसटी/ओबीसी प्रमाण पत्र के साथ सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्धारित प्रारूप पर एच.पी. सरकार के पत्र संख्या पी ईआर (एपी)-सी-बी(12)-1/2019 दिनांक 11 जून 2019।
  • उदा. सर्विसमैन डिस्चार्ज सर्टिफिकेट/सर्विस बुक। (हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवार
  • इस भर्ती के लिए डिस्चार्ज सर्टिफिकेट/सर्विस बुक और अपने पी.पी.ओ. के संबंध में पूरा विवरण प्रस्तुत करना होगा। संख्या, रैंक आदि और पूर्व की श्रेणी के लिए आरक्षण के लाभ का दावा करने के लिए रक्षा सेवाओं से सेवानिवृत्ति की तारीख के साथ एनओसी हिमाचल प्रदेश के सेवादार. शॉर्ट सर्विस कमीशन्ड ऑफिसर्स (एसएससीओ) 13-02-2020 को या उसके बाद जारी किए गए ग्रेच्युटी प्राप्त करने का प्रमाण अपलोड करना होगा)।
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के लिए आवेदन कैसे करें:-

  • हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोगकी भर्ती आवेदन (ओआरए) भरने के लिए ऑनलाइन विस्तृत निर्देश की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं आयोग अर्थात “http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc”।
  • कोई भी इच्छुक उम्मीदवार / योग्य उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc.नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया है कि किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और अगर किसी का मिला तो वह सीधे खारिज कर दिया जाएगा।
  • इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (http://www.hppsc.hp.gov.in/hppsc) पर जा सकते हैं। और होम पेज पर “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें। खुले हुए पेज पर उम्मीदवार “वन” लिंक पर क्लिक करेंगे परीक्षाओं के लिए समय पंजीकरण (ओटी आर)” और खुले हुए पेज पर क्लिक करके रजिस्टर करें और अपना प्रोफाइल बनाएं यदि पहले से पंजीकृत नहीं है तो “नया पंजीकरण” पर। पंजीकरण के बाद या यदि पहले से पंजीकृत है तो उम्मीदवार को लॉग इन करना होगा ओटी आर पेज में उसके खाते में, एक बार लॉग इन करने पर, लाइव विज्ञापनों की सूची उम्मीदवार को प्रदर्शित की जाएगी डैशबोर्ड. उम्मीदवार किसी विशेष पद के लिए इस पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन करेंगे। अभ्यर्थी का आवेदन होगा विज्ञापन के अनुसार अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करने के बाद ही जमा किया जाए। आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार को एक वचन/घोषणा देनी होगी कि:- “यह प्रमाणित किया जाता है कि मैंने सभी का पूर्वावलोकन जांच लिया है अपेक्षित अपलोड किए गए दस्तावेज़ और मैं संतुष्ट हूं कि दस्तावेज़ सुपाठ्य, पढ़ने योग्य और सत्य हैं। वह मैं नहीं करूंगा
  • अपलोड किए गए दस्तावेज़ों के न पढ़ने योग्य होने के एकमात्र कारणों के आधार पर मेरी उम्मीदवारी को अस्वीकार करने पर आपत्ति है/ स्कैनिंग की खराब गुणवत्ता।”
  • जमा करने के बाद उम्मीदवारों को कोई भी दस्तावेज जमा करने का कोई और अवसर नहीं दिया जाएगा
  • ऑनलाइन भर्ती आवेदन।
  • ऑनलाइन मोड में जमा किया गया आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही सफलतापूर्वक जमा किया गया माना जाएगा स्वीकार कर लिया गया है और शुल्क आयोग के खाते में जमा कर दिया गया है।
  • ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) एक बार जमा करने के बाद श्रेणी में बदलाव के अलावा किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी एचपीपीएससी (व्यवसाय की प्रक्रिया और लेनदेन) नियम, 2023 के नियम 5(iv) में निर्धारित प्रक्रिया।
  • स्कैन किए गए नवीनतम फोटोग्राफ या हस्ताक्षर के बिना आवेदन सीधे खारिज कर दिया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!